RJS मोनिका बिश्नोई : शादी सफलता में बाधक नहीं, लक्ष्य निर्धारित कर मेहनत करें और शीर्ष मुकाम हासिल करें

 RJS मोनिका बिश्नोई : शादी सफलता में बाधक नहीं, लक्ष्य निर्धारित कर मेहनत करें और शीर्ष मुकाम हासिल करें 


बिश्नोई समाज में महिलाओं ने हमेशा अगुवा की भूमिका निभाई है. इतिहास के पन्नों पर समाज में महिलाओं की भागीदारी स्वर्णिम अक्षरों में अंकित है. समाज की महिलाओं ने अपने प्राणों की बाजी लगाकर गुरु जाम्भोजी के परम संदेश “जीव दया पालणी, रूंख लीलो नी घावे” का निर्वहन किया है. हरे वृक्षों के लिए बलिदान, मातृत्व विहिन हिरण के बच्चों को स्तनपान करवाकर उन्हें बचाने से लेकर स्वतंत्रता आंदोलन में इंकलाब के किस्से तो हम सबने बहुत सुने हैं लेकिन वर्तमान में बदलते दौर में भी महिलाओं की भागीदारी कम नहीं हुई है. समाज की महिलाएं आईएएस, आईपीएस से लेकर स्टेट पीसीएस, शिक्षा व सुरक्षा और न्याय के क्षेत्र में नित नए मुकाम हासिल कर समाज की सामाजिक, शैक्षणिक और आर्थिक उन्नति में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर रही हैं. इन्हीं सफल महिलाओं में से एक है मोनिका बिश्नोई जो हाल ही में राजस्थान न्यायिक सेवा (RJS) में चयनित हई हैं.


RJS मोनिका बिश्नोई : शादी सफलता में बाधक नहीं, लक्ष्य निर्धारित कर मेहनत करें और शीर्ष मुकाम हासिल करें
RJS MONIKA BISHNOI


जीवन परिचय

मोनिका बिश्नोई का जन्म मध्यम वर्गीय बिश्नोई परिवार में हुआ. इनके पिता का नाम श्री रमेश कुमार तथा माता श्रीमती शारदा देवी है. मोनिका तीन भाई बहनों में सबसे छोटी है. भाई योगेश कुमार व बहन भानुप्रिया शिक्षक का है. मोनिका के पति मांगीलाल सिंवर नई मंडी घड़साना के रहने वाले हैं. मोनिका 2 वर्षीय मनुश्री की मां हैं.


शिक्षा से सफलता तक का सफर

मूलतः रायसिंहनगर के गांव 1एलसी से संबंध रखने वाली मोनिका ने प्राथमिक शिक्षा गांव के राजकीय विद्यालय से ग्रहण की. इंटरमीडिएट तक की शिक्षा मोनिका ने पास के ही गांव 7 एलसी के सरस्वती विद्या मंदिर से ग्रहण की. 12वीं में अध्ययनरत रहते इनके बड़े भाई शिक्षक लगे. भाई के शिक्षक लगने से मोनिका को आगे की पढ़ाई और तैयारी के लिए नई ऊर्जा मिली. स्नातक की पढ़ाई के लिए मोनिका घड़साना आ गई और वहां चौधरी केआर कन्या महाविद्यालय से स्नातक की डिग्री हासिल की. इस दौरान उन्हें स्व. श्री विजयसिंह सिंवर ( पूर्व जज NDPS) ने आरजेएस बनने को प्रेरित किया. अपने मौसा से प्रेरित होकर मोनिका के कोमल मन में आरजेएस बनने का नवाबी ख्वाब ख्वाब घर करने लगा. एलएलबी की पढ़ाई के लिए श्री गंगानगर स्थिति सेठ GL बिहाणी SD लॉ कॉलेज में दाखिला करवाकर मोनिका के भाई ने आरजेएस बनने के सपने को आधार प्रदान करने का काम किया. इस दौरान घरवालों ने मोनिका की शादी घड़साना मंडी के रहने वाले मांगीलाल सिंवर पुत्र श्री दलीप जी सिंवर के साथ कर दी. शादी वाले बरस मोनिका एलएलबी द्वितीय वर्ष में थी. अपने ख्वाबों की ज़िद्द पाले मोनिका शादी के बाद आगे की पढ़ाई और तैयारी को लेकर आशंकित ज़रुर थी लेकिन पति के साथ, सहयोग व पूर्ण निष्ठा और सास-ससुर के आशीर्वाद ने उनकी राह‌ आसान बना दी.

वर्ष 2018 में एलएलबी की परिक्षाओं से निवृत्त होकर मोनिका ने जयपुर का रूख किया जहां मदनलाल बगड़ीया ने निर्देशन में स्वास्तिक लॉ एकेडमी से आरजेएस की तैयारी की, वर्ष 2019 में आरजेएस की परीक्षा में सम्मिलित हुई. मोनिका पहले प्रयास में प्रारम्भिक व मुख्य परीक्षा पास‌ साक्षात्कार प्रक्रिया तक पहुंचने ने में सफल रही किन्तु दुर्भाग्य से अंतिम रूप से चयनित नहीं हुई. 


अपनी असफलता से सफलता तक की जर्नी साझा करते हुए मोनिका ने बिश्नोई टाइम्स से बातचीत करते हुए बताया कि

 मुझे पहले प्रयास में अंतिम रुप से चयनित न होने पर दुःख तो लेकिन मैं जानती थी असफलता का दुःख क्षणिक और सफलता का सुख दीर्घकालीन होता है. और मैंने एक बार पुनः दुगने जोश व लगन और मेहनत से तैयारी को शुरू की. इसी दौरान मुझे पुत्री के रूप में मनुश्री प्राप्त हुई. नन्ही बेटी को संभालने के साथ तैयारी को निरन्तर रखना संभव नहीं था. आगामी परीक्षा के मद्देनजर 5 माह की बच्ची को छोड़कर रुखे मन के साथ जयपुर पहुंची और तैयारी की. बेटी के पालन-पोषण का जिम्मा मेरी मां, सासू मां ने संभाला और घर-परिवार को पति ने! जिसकी बदोलत मैं अच्छी तैयारी के साथ दूसरी बार आरजेएस की परीक्षा में सम्मिलित हो पाई. परिणाम आप सबके सामने हैं.


 सफलता का श्रेय

मोनिका ने अपनी सफलता का श्रेय गुरु जम्भेश्वर भगवान, माता-पिता, पति व परिजनों और गुरु श्री मदनलाल बगड़िया को दिया.


युवाओं को संदेश

बड़े सपने देखे और उन्हें पूरा करने के लिए जी-जान से कठिन मेहनत करें। अपने बड़ों एवं गुरूजनों का सम्मान करें और ईश्वर में आस्था रखें। आप अपनी मंजिल तक अवश्य ही पहुंचेंगे।

मोनिका का यह कहानी हर उस महिला के लिए प्रेरणादायक है जो शादी के पश्चात पढ़ाई निरंतर जारी रख सफलता प्राप्त करनी चाहती हैं. 

RJS MONIKA BISHNOI | VIP PHOTOGRAPHY


इन्हें भी पढ़ें: 

0/Post a Comment/Comments