IPS KRISHNA KUMAR BISHNOI BIOGRAPHY | आईपीएस कृष्ण कुमार बिश्नोई जीवन परिचय

 IPS KRISHNA KUMAR BISHNOI BIOGRAPHY | आईपीएस कृष्ण कुमार बिश्नोई जीवन परिचय


IPS KRISHNA KUMAR BISHNOI BIOGRAPHY | आईपीएस कृष्ण कुमार बिश्नोई जीवन परिचय




आईपीएस कृष्ण कुमार बिश्नोई का जन्म राजस्थान के सुदूर पश्चिम में स्थित पाकिस्तान बॉर्डर से सटे बाड़मेर जिले के धोरीमन्ना में एक मध्यमवर्गीय किसान परिवार में हुआ। इनके पिता का नाम श्री सुजाना राम बिश्नोई एवं माता का नाम गंगा देवी बिश्नोई है। कृष्ण कुमार बिश्नोई अपने छह भाई-बहनों में सबसे छोटे है। उस समय में कृष्ण कुमार बिश्नोई के पिता श्री सुजाना राम बिश्नोई 10वीं तक पढ़े-लिखे हैं जब बाड़मेर क्षेत्र के लोग पशुपालन व खेती बाड़ी को ही अपना जीवन का पर्याय मानते थे। स्वयं शिक्षित होने के कारण उन्होंने अपनी संतानों को शिक्षित कर सफल बनाने का फैसला किया और आज उसका परिणाम हम सबके सामने हैं। छोटे बेटे कृष्ण कुमार बिश्नोई ने अपनी काबिलियत का लोहा मनवाते हुए केंद्र सरकार के विभिन्न पदों पर रहते हुए अंततोगत्वा सफलता का शीर्ष मुकाम आईपीएस बन कर हासिल किया।




IPS KRISHNA KUMAR BISHNOI EDUCATION

कृष्ण कुमार बिश्नोई ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा धोरीमन्ना से ही प्राप्त की। बाल्यावस्था से ही पढ़ाई में होनहार कृष्ण कुमार ने कक्षा 8 के परिणामों में बाड़मेर जिले को टॉप कर अपने जुनून और इरादे को सबके सामने रखा। दसवीं कक्षा उच्च अंकों के साथ उत्तीर्ण करने के बावजूद बिश्नोई ने कला वर्ग में अपनी आगे की शिक्षा प्राप्त करने का फैसला लिया। 12वीं कक्षा की शिक्षा केंद्रीय विद्यालय जोधपुर से ग्रहण की जिसमें वो 92% अर्जित करने में सफल रहे। स्नातक के लिए बिश्नोई दिल्ली चले गए और वहां प्रतिष्ठित उच्च शिक्षा संस्थान सेंट स्टीफंस कॉलेज में दाखिला लिया। ग्रेजुएशन करते ही आपको पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए 40 लाख रुपए स्कॉलरशिप मिली। और विश्व की  चौथी रैंक प्राप्त विश्वविद्यालय से अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा पर विषय में पोस्ट ग्रेजुएशन किया। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से चाइनीज़ स्टडी में गोल्ड मेडल अर्जित किया। इस दौरान आपने वर्ष 2015-16 में संयुक्त राष्ट्र संघ के इंटरनेशनल ट्रेड सेंटर में बतौर सलाहकार अपनी सेवाएं दी। इसके साथ ही साथ अपने लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए निरंतर युपीएससी की तैयारी जारी रखी और वर्ष 2017 में भारतभर में 174 वीं रैंक हासिल कर आईपीएस बनें।



आईपीएस कृष्ण कुमार बिश्नोई : सेवाएं और पदोन्नती

आईपीएस कृष्ण कुमार बिश्नोई को बतौर सहायक पुलिस अधीक्षक प्रथम सेवा नियुक्ति उत्तर प्रदेश के मेरठ जनपद में मिली। इस दौरान अंडर ट्रेनिंग अधिकारी होते हुए भी उन्हें उत्तर प्रदेश जनपद द्वारा चिह्नित बड़े माफियाओं (सुशील मूंछ, योगेश भदौरा बदन सिंह बद्दो, संजीव जीना) के खिलाफ ऑपरेशंस की कमान मिली। जिनमें इन्होंने अपने कुशल नेतृत्व क्षमता को प्रदर्शित करते हुए सफलता प्राप्त की। ऑपरेशन बद्दो के तहत इन्होंने बदन सिंह बद्दो के साम्राज्य को तहस-नहस कर राष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियां अर्जित की। हाल ही में कृष्ण कुमार बिश्नोई को अपनी उत्कृष्ट सेवाओं के चलते सहायक पुलिस अधीक्षक से पुलिस अधीक्षक (SP) की रैंक पर पदोन्नत किया गया है।


नवीनतम अद्यतन के लिए बने रहे Evcarss के साथ।

0/Post a Comment/Comments